2 साल तक की वेटिंग इस प्लेन के लिए ?? क्या है ख़ास Gulfstream G 650

0

Gulfstream G 650

अभी तक आपने कार के लिए  लोगो को लम्बा इंतजार करते देखा होगा .. वो भी बहुत हुआ तो 6 महीने तक इन्तजार कर लेते हैं . लेकिन क्या आपने कभी प्राइवेट प्लेन के वेटिंग पीरियड के बारे में सुना है ?? नहीं ना ? आइये हम आपको बताते हैं एक ऐसे ही जेट प्लेन के बारे में जिसके इन्तजार में बड़े बड़े खरबपति 2 साल से रुके हुए हैं .

इस शानदार प्लेन का नाम है  गल्फस्ट्रीम G 650 बिज़नस जेट. इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका में है. कुछ महीने पहले हुए सिंगापुर के एयर शो में कंपनी ने इसे प्रदर्शित किया था. यह इतना शानदार है की पहली नजर में ही लोगो को पसंद आ गया .

200 से अधिक लोग हैं लाइन में

बिज़नस प्लेन में जेट G 650 सबे अच्छा माना  जाता है . इसे खरीदने के लिए वारेन बफे समेत दुनिया भर के खरबपति बेकरार हैं. हालांकि इतनी डिमांड के कारण इसकी डिलीवरी की टाइम बढानी  पड़ी है . अधिकतर लोगो को 2 साल ताल इंतज़ार करना पड़ेगा इस प्लेन का लुत्फ़ उठाने के लिए. हालांकि कई लोग सेकंड हैण्ड G 650 भी खरीद रहे हैं. और इसके लिए उन्होंने नए से ज्यादा कीमत चुकाई है.

Gulfstream G 650

लेकिन कंपनी ने इसे लेकर नाराजगी जताई है. अब कंपनी सभी नए खरीदारों से अग्रीमेंट करवा रही की इस प्लेन को खरीदने पर वे उसे जल्दी नही बेच सकते.

इस शानदार प्लेन की कीमत 6.5 करोड़ डॉलर यानी की 430 करोड़ रुपये है. इसमें साड़ी तरह की सुविधाएं मैजूद हैं. ग्राहक चाहे तो वे अपने हिसाब से भी प्लेन में बदलाव  करवा सकते हैं. यह प्लेन 12,964 किलोमीटर तक बिना रुके उड़ान भर सकता है. और अपने साथ 8 यात्रियों सहित 4 क्रू मेम्बर को भी ले जा सकता है. यह प्लेन अधिकतम 51000 फीट की ऊँचाई तक उड़ सकता  है.

रफ़्तार भी शानदार

यह प्लेन 1142 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ़्तार से उड़ान भर सकता है जो की नार्मल जेट्स से कही  ज्यादा है .

Share.

Leave A Reply