अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं तो ये खबर जरुर पढ़ें

0

सॉफ्ट ड्रिंक पीना इतना खतरनाक हो सकता है आप सोच भी नही सकते, जी हाँ  एक रिसर्च से कुछ बातें सामने आई है जिसे जान कर आप दंग रह जायेंगे |

जब आप कोक का 1 कैन पीते हैं तो आपके शरीर में 10 चम्मच शुगर एकसाथ जाती है। ये मात्रा 24 घंटे में लिए गए शुगर के बराबार होती है। अचानक इतना मीठा खाने से आपको उलटी भी हो सकती है लेकिन इसमें मिले फॉस्फोरिक एसिड के कारण ऐसा नहीं होता। पीने के 20 मिनट बाद ही पीने वाले की ब्लड शुगर एकदम से बढ़ जाती है, जिसके कारण शरीर से इंसुलिन तेजी से निकलता है। शरीर का लिवर इस पर प्रतिक्रिया करता है और इसे फैट में बदलने लगता है।

पीने वालों के शरीर में कैफीन की काफी मात्रा चली जाती है। दूसरी तरफ ब्लड प्रेशर भी बढने लगता है। इसे देखते हुए आपका लिवर खून में और शुगर भेजता है। मस्तिष्क में खून जाना कम होता है। इतने समय बाद आपके शरीर को हेरोइन (मादक पदार्थ) लेने जैसा लगने लगता है। शरीर डोपामाइन का उत्पादन बढ़ा देता है, जिससे दिमाग का खुशी देने वाला हिस्सा सक्रिय हो जाता है।

पीने के 1 घंटे के बाद 3 प्रक्रियाएं होती हैं-
1- फॉस्फोरिक एसिड आपके शरीर के निचली आंत में कैल्शियम, मैग्निशियम और जिंक को इकट्ठा करता है। इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है। शुगर और अन्य आर्टिफिशियल स्वीटनर्स की बढ़ी मात्रा के कारण मेटाबोलिज्म और बढ़ता है। इसके बाद लोग पेशाब के लिए जाते हैं, जिसमें कैल्शियम बाहर निकलता है।

2- कैफीन का तरल करने वाला गुण अपना असर दिखाना शुरु करता है और आप बार-बार पेशाव के लिए जाते हैं, जिससे शरीर से कैल्शियम, मैग्निशियम, जिंक, सोडियम और पानी बाहर चला जाता है जो वास्तव में आपकी हड्डियों में जाना था।

3- जैसे ही यह प्रक्रिया होती है मीठेपन का अहसास बढ़ जाता है। आप चिड़चिड़े और आलसी हो जाते हैं। कोक में वास्तव में मौजूद पानी यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इस तरह कोक पीने से आपके शरीर में हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

वहीं कोका कोला के अधिकारियों ने इस बात को खारिज करते हुए कहा है कि कोक के फैन पिछले 129 साल से इसे पी रहे हैं उन्हें कोई तकलीफ नहीं है। ये उसी तरह सेफ है जैसे दूसरे अन्य पेय पदार्थ।

Coke bad for you

 

Share.

Leave A Reply