सजाएं जिन्हें देखकर आपकी रूह काँप उठेगी.

0

पूर्व से ही हम ऐसी खतरनाक सजाओं के बारे में सुनते रहे हैं जिन्हें सुनकर भी हमारी रूह काँप जाती है. ये ऐसी सजाएं हैं जिन्हें हम कहेंगे की हमारे दुश्मन को भी ये सजाएं न मिले. तो आइये आज हम जानते हैं कुछ ऐसी ही सजाओं के बारे में जिन्हें आदिकाल में कैदियों एवं अपराधियों को दिया जाता था.  ( ExtremePunishments)

उबाल कर मारना 

punishment2

आपने अक्सर सुना होगा की अपने गलत कर्मों के वजह से इंसान को मरने के बाद नरक में जाना पड़ता है. वह पर उसे गर्म पानी या गर्म तेल में उबाला जाता है . यहाँ तो खैर मरने के बाद ऐसा होता था ..लेकिन पूर्व में जिन्दा कैदियों को ऐसी सजा दी जाती थी. ऐसी सजा एशिया और यूरोप के कुछ भागों में दी जाती थी. कैदी को तब तक उबाला जाता था जब तक की उनकी मौत न हो जाये.

शरीर के अंगों पर हथोड़े से वार करना 

extreme punishments

ऐसी सजा में कैदी को एक गोल चक्के से बाँध दिया जाता था . उसके बाद तब तक उसके शरीर पर वार किया जाता था जब तक की उसके सारे अंग टूट न जाये और उस व्यक्ति की मौत न हो जाये.

गला घोंट कर मारना

extreme punishments

ऐसी सजा में व्यक्ति को किसी बड़े खूंटे से बाँध दिया जाता है . फिर उनके गले को किसी रस्सी से बाँध कर इस कदर दबाया जाता है की व्यक्ति की मौत दम घुटने से हो जाती है.

खूंखार जानवरों के बीच छोड़ देना 

extreme punishments

ऐसी सजा में इंसान को खूंखार जानवरों के बीच छोड़ दिया जाता है. ये सजा आमतौर पर रोम के कैदितों के लिए सुनाई जाती थी. इसमें कैदी को बाघों के बेच रख दिया जाता था या किसी हाथी के पैरों से कुचलवा दिया जाता था.

नग्न कर के मारना 

ऐसी सजा में इंसान को नग्न कर के  चाबुक से तब तक मारा जाता था जब तक की उसके शरीर से खून न निकल जाये. फिर उसे क्रॉस पर लटका कर उसके पैरों एवं हाथों में कील ठोकी जाती थी. ऐसे में इंसान थोड़ी देर में मर जाता था.

पिंजरे में मारना 

इसमें इंसान को एक पिंजरे में कैद कर दिया जाता था . फिर धारदार हथियाओं से उन्हें चारों ओर से चुभाय जाता था . कैदी बचने की कोशिश करता था लेकिन खुद को बचा नहीं पाता था .

अंगों के टुकड़े करना 

extreme punishments

ऐसी सजा में व्यक्ति के अंगों को बड़ी बेरहमी से काटा जाता था. उसकी मौत आराम से हो इसलिए पहले शरीर के मांस को काटा जाता था तथा उसके बाद व्यक्ति के अंगों को . अंत में धारदार हथियारों से उसकी गला रेट कर हत्या कर दी जाती थी.

Share.

Leave A Reply